सूर्याकुमार यादव का जीवन परिचय 2023 | Surya Kumar Yadav Biography, Net Worth, Age, Marrige in Hindi

Surya Kumar Yadav Biography in Hindi, Surya Kumar Yadav Biography, Surya Kumar Yadav Wedding, Wife, Networth, Girlfriend, Age, Height, Records, Cast, IPL Team 2023, & Others……

नाम- सूर्यकुमार यादव
निक नेम- स्काई
जन्म दिनांक – 14 सितंबर 1990
जन्म स्थान – मुंबई महाराष्ट्र
कद – 5 फीट 11 इंच
पिता का नाम – श्रीमान अशोक यादव
माता का नाम- श्रीमती स्वप्ना यादव
पत्नी का नाम- देविशा शेट्टी
शिक्षा – बी.कॉम वाणिज्य मे
कोच – चंद्रकांत पंडित ,एच एस कामत
Surya Kumar Yadav Ki Net Worth – Rs 32 Crore ( लगभग )
सूर्यकुमार यादव का गांव – मुंबई ,महाराष्ट्र
सूर्यकुमार यादव की शादी कब हुई – 7 July 2016
Surya Kumar Yadav Biography


सूर्याकुमार यादव का जीवन परिचय (Surya Kumar Yadav Biography)

Surya Kumar Yadav Biography का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ था इनके पिता का नाम अशोक कुमार यादव है तथा इनकी माता का नाम स्वप्रा यादव है। सूर्यकुमार यादव अपने माता-पिता की इकलौती संतान है और सूर्यकुमार यादव को टैटू बनवाना बहुत ही पसंद है इन्होंने मुंबई शहर से ही वाणिज्य वर्ग में डिग्री प्राप्त की है तथा यह स्कूल टाइम से ही क्रिकेट खेलते आ रहे हैं।

सूर्याकुमार यादव टीम (Surya Kumar Yadav Teams)

मुंबई घरेलू टीम, भारत 23,
कोलकाता नाइट राइडर्स,मुंबई इंडियंस
भारतीय टीम

सूर्याकुमार यादव का डेब्यू (Surya Kumar Yadav Debut)

टी-20 डेब्यू-
नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद इंग्लैंड के विरुद्ध
14 मार्च 2021 के दिन।

सूर्याकुमार यादव की शादी (Surya Kumar Yadav Wedding)

सूर्यकुमार यादव की शादी देविशा शेट्टी के साथ 7 जुलाई 2016 में हुई थी। Surya Kumar Yadav Biography और देविशा शेट्टी की पहली मुलाकात 2012 में आर. ए. पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में देविशा शेट्टी के डांस को देख कर सूर्यकुमार यादव इंप्रेस हो गए थे और देविशा शेट्टी सूर्यकुमार यादव के क्रिकेट खेलने के स्टाइल से इंप्रेस हो गई। धीरे धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने पूरा जन्म साथ रहने का फैसला कर के शादी कर ली।

यह भी जाने:-

Hardik Pandya Biography in Hindi

Rohit Sharma Biography in Hindi

विराट कोहली का जीवन परिचय

अन्तराष्ट्रीय एक दिवसीय डेब्यू (Surya Kumar Yadav ODI Debut)

आर प्रेमदासा स्टेडियम श्रीलंका के खिलाफ 18 जुलाई 2021 को। आईपीएल डेब्यू:- वानखेडे स्टेडियम मुंबई तत्कालीन पुणे वारियर्स टीम के खिलाफ अप्रैल 06 2012 को। टर्निंग पॉइंट ऑफ करियर:- वर्ष 2011-12 रणजी सीजन में मुंबई रणजी टीम की ओर से खेलते हुए सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन।

Surya Kumar Yadav Biography in Hindi
Surya Kumar Yadav Biography

सूर्याकुमार यादव की उपलब्धियां (Surya Kumar Yadav Achivements)

  • वर्ष 2011-12 के रणजी सीज़न में मुंबई की ओर से खेलते हुए उन्होंने उड़ीसा के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।
  • वर्ष 2010 -11 के सत्र में, उन्होंने अंडर–22 लेवल पर 1000 से अधिक रनो का रिकॉर्ड बनाया और एमए चिदंबरम ट्रॉफी जीती।
  • वर्ष 2011-12 के रणजी टूर्नामेंट में, स्काई ने सर्वाधिक 754 रन बनाए थे।
  • टी-20 में टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए 1 वर्ष में सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक रन व सर्वोच्च स्ट्राइक रेट उच्च औषत के साथ बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।
  • सूर्या को विश्व क्रिकेट में भारतीय एबी डी विलियर्स के नाम से जाना जाने लगा है।
  • Surya Kumar Yadav Biography को आधुनिक क्रिकेट में मैदान में चारों और आकर्षक स्ट्रोक खेलने के कारण 360 डिग्री प्लेयर भी कहा जाता है।
  • सूर्यकुमार यादव टी-20 क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यम क्रम बल्लेबाज़ी की रीड की हड्डी बन चुके हैं।
  • सूर्यकुमार यादव का भारतीय टीम में चयन से पूर्व घरेलू क्रिकेट का अच्छा खासा अनुभव रहा है जो कि अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी झलक रहा है।
  • स्काई ने आईपीएल के सन 2019 20 21 मैं लगातार अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टीम के सीनियर चयन करता हूं वह अपने चयन के लिए मजबूर कर दिया और चयन के बाद लगातार अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ बेहतरीन बल्लेबाजी कर अपने चयन को 100 फिसदी सही साबित किया।
  • आईपीएल की टैगलाइन है कि प्रतिभाओं को अवसर की आवश्यकता है इसी टैगलाइन को सही साबित करते हुए सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया हालांकि आईपीएल में सूर्यकुमार यादव ने अलग-अलग टीमों में खेलते हुए भी अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस को प्रभावित नहीं होने दिया चाहे उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में खेलते हुए प्रदर्शन किया हो या जब मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े तो भी अपनी फॉर्म को बरकरार रखा वह लगातार शानदार बल्लेबाजी का मुजायरा करते हुए सभी को अपनी ओर आकर्षित किया।
  • टीम इंडिया में चयन के बाद अपने पिछले कुछ वर्षों के आईपीएल परफॉर्मेंस वह घरेलू क्रिकेट की परफॉर्मेंस को बरकरार रखते हुए सूर्य ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपने बेहतरीन स्ट्राइक रेट वह अच्छे औसत के साथ अपना जलवा बिखेरा और दुनिया-ए-क्रिकेट में छा गए।
  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेली गई पहली गेंद में छक्का लगाया और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उस मुकाम को हासिल करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने।
  • वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में अफ्रीका के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच में जब टीम इंडिया पांचवी खो चुकी थी तब मिस्टर 360 स्काई ने 40 गेंदों पर 68 रन की बेहतरीन पारी खेलकर टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  • अभी भी विश्व कप 2022 में भारत के आगे के सफर के लिए टीम इंडिया की निगाहें मध्यम क्रम की दूरी सूर्या के परफॉर्मेंस पर बहुत आशान्वित हैं क्योंकि सूर्या जब भी आकर्षक स्टाइल रेट के साथ बल्लेबाजी करते हैं तो सामने वाली टीम के गेंदबाजों की लैंडलाइन की धज्जियां उड़ जाती है वह अपनी लैंडलाइन से भटक जाते हैं जिस कारण सूर्या बहुत बेहतरीन अंदाज में अपनी टीम को उच्च स्कोर तक ले जाते हैं।
  • इस वर्ल्ड कप 2022 में सभी विपक्षी टीमों का सिर दर्द सूर्यकुमार यादव बने हुए हैं जिससे पार पाना सभी टीमों के लिए बहुत मुश्किल हो रहा है।
  • हाल ही में आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी की गई आईसीसी टी-20 रैंकिंग मैं सूर्यकुमार यादव ने पाकिस्तान के विकेटकीपर ओपनिंग बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर टी-20 रैंकिंग में प्रथम पायदान हासिल किया है जो कि बहुत ही गौरव की बात है।
  • Surya Kumar Yadav Biography मुंबई की घरेलू टीम की दूरी है लेकिन टीम इंडिया में चयन के बाद मुंबई की घरेलू टीम उन्हें बहुत ही मिस कर रही है फिर भी मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में सूर्य की अनुपस्थिति के बावजूद मुंबई के ही एक दूसरे वरिष्ठ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की मौजूदगी से फाइनल में पहुंच चुकी है।
  • हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के वाइट बोल के पैकिंग गोल्डन में श्रेयस अय्यर सूर्यकुमार यादव से काफी आगे थे और उनका भारतीय टीम में चयन भी सूर्य से बहुत पहले ही हो चुका था लेकिन सूर्य की बेहतरीन परफॉर्मेंस के आगे चयनकर्ता नतमस्तक हुए और श्रेयस अय्यर की जगह सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम का मुख्य हिस्सा बनाया जिससे कि भारतीय टीम को भी बहुत फायदा हुआ है और लगभग टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल का रास्ता पार कर लिया है।
  • सूर्यकुमार यादव के नाम T20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 शतक भी है। इनका पहला T20 अंतराष्ट्रीय शतक इंग्लैंड के खिलाफ आया था और दूसरा T20 अंतराष्ट्रीय शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ आया है।

Surya Kumar Yadav Wikipedia in Hindi

सूर्यकुमार यादव के रिकॉर्ड्स (Surya Kumar Yadav Records)

  • सूर्यकुमार यादव के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो आज तक किसी खिलाड़ी के नाम नहीं है, इन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के डेब्यू मैच में पहली बॉल पर ही छक्का मारने का रिकॉर्ड इनके नाम दर्ज है।

Also Read :-

KL Rahul Ki Biography

Deepak Hooda Biography in Hindi

Shubham Gill Biography in Hindi

FAQ

Rs 32 Crore Rupees ( लगभग )

30.71

7 July 2016

mddhaker07
mddhaker07

मेरा नाम Mayank Dhaker है, मै MD Dhaker वेबसाइट का Founder हु, मुझे कंटेंट राइटिंग में 2 साल का अनुभव है | मै अभी MD Dhaker वेबसाइट पर फुल टाइम काम कर रहा हु | मै एक Website Developer भी हु और मै पार्ट टाइम Youtube पर भी काम करता हु |

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *