ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय 2023 | Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi, Ruturaj Gaikwad networth, age, Biography, Wife, IPL debut, international Debut, girlfriend, pese kitne milte ha in Hindi

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi का नाम तो आप सभी ने IPL में सुना ही होगा जो IPL में चेन्नई की टीम से खेलते हैं। ये घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र की टीम के लिए खेला करते है। ये एक दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज है।

नाम- ऋतुराज दशरथ गायकवाड़
जन्म- 31 जनवरी 1997 पुणे, महाराष्ट्र में हुआ।
स्कूली- शिक्षा सेंट जोसेफ स्कूल और पिंपरी नीलख के लक्ष्मी बाई नदगुडे स्कूल, पुणे |
कॉलेज शिक्षा- मराठवाड़ा मित्र मंडल का कॉलेज
लंबाई- 5.9 फीट
वजन- 65 किलो
घरेलु टीम- इंडिया ए,इंडिया बी,इंडिया ब्लू,चेन्नई सुपर किंग्स,महाराष्ट्र,इंडिया अंडर-23
नेटवर्थ – लगभग 21 करोड़ रुपए
Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi

ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography)

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi जन्म पुणे महाराष्ट्र में 31 जनवरी 1997 में हुआ था इनके पिता का नाम दशरथ गायकवाड़ हैं, जो रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के कर्मचारी रहे और वरिष्ठ पद से सेवानिवृत्त हुए।
माता सविता गायकवाड़ जो नगर पालिका स्कूल में शिक्षिका हैं। ऋतुराज पिंपरी चिंचवाड़ शहर के सबसे पहले खिलाड़ी हैं जो भारतीय टीम के लिए खेले।

ऋतुराज गायकवाड़ का परिवार (Ruturaj Gaikwad Family)

ऋतुराज का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जिसमे खेल को कोई महत्व नहीं दिया जाता था बल्कि शिक्षा को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। इनके परिवार में पिता- दशरथ गायकवाड़ और माता- सविता गायकवाड़ ही रहते है।

ऋतुराज गायकवाड़ की गर्लफ्रेंड (Ruturaj Gaikwad Girlfriend)

ऋतुराज गायकवाड़ की गर्लफ्रेंड का नाम सयाली संजीव है जो एक एक्ट्रेस है इनका जन्म 31 जनवरी 1993 में धुले महाराष्ट्र में हुआ था।

ऋतुराज गायकवाड़ की नेटवर्थ (Ruturaj Gaikwad Networth)

ऋतुराज गायकवाड की नेटवर्थ की बात करे तो इनकी नेटवर्थ लगभग 21 करोड़ रूपये है बाकि इनका प्रति मैच फीस अलग से मिलती है और कई कंपनियों के एडवरटाइजमेंट करते है तो उनकी फीस भी अलग से मिलती है।

Ruturaj Gaikwad wikipedia in Hindi

Ruturaj Gaikwad Biography
Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi

ऋतुराज गायकवाड़ का घरेलू क्रिकेट (Ruturaj Gaikwad Domestic Cricket)

ऋतुराज ने 13 साल की उम्र में पिंपरी चिंचवाड़ (पीसीएमसी) वरोक दिलीप वेंगसरकर अकादमी’ में शामिल हो गए।

2010 में खेली गई कैडेंस ट्रॉफी में MIG क्रिकेट क्लब मुंबई के खिलाफ वेंगसरकर अकादमी से खेलते हुए 63 रन (71) बनाए और इस परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच रहे।इस मैच में MIG क्रिकेट क्लब को 7 विकेट से शिकस्त दी।

महाराष्ट्र आमंत्रण टूर्नामेंट 2015 में उन्होंने अपने साथी विनय के साथ 522 रनों की साझेदारी के साथ 306 रन बनाए।

2017 में राजकीय T-20I टूर्नामेंट में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए पदार्पण किया।

2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए 25 फरवरी 2017 को लिस्ट ए में पदार्पण किया जिसमे 7 मैचों में 63.42 की औसत के साथ 444 रन अपने नाम किए और अंततः 3 अर्धशतक और एक शतक के साथ यादगार पारियां खेलकर विजय हजारे ट्रॉफी में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का खिताब अपने नाम किया।

ऋतुराज ने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र से खेलते हुए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया।

रणजी ट्रॉफी सीज़न 2019 में अपनी प्रथम पारी में 108 रन (199) और दूसरी पारी में 76 रन (170) रन बनाए तथा महाराष्ट्र बनाम छत्तीसगढ़ के लिए ओपनिंग व मैन ऑफ द मैच बने।

2018 में एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए भारत की टीम में शामिल हुए और इतना ही नहीं 2019 में मांडके ट्रॉफी में चार मैचों में चार शतक बनाकर एक रिकॉर्ड कायम किया।

प्रसिद्दि (Famous For ) जून 2019 में श्रीलंका ए के खिलाफ 187* रन बनाए |

2021 मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र की कप्तानी करते हुए 5 मैचों में 51.80 की औसत के साथ 259 रन अपने नाम किए जिसमें बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ तीन अर्द्धशतक भी जुड़े हुए है।

विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 में भी ऋतुराज ने चार शतक लगाकर रन मशीन कोहली के विजय हजारे टूर्नामेंट के सर्वाधिक शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए टूर्नामेंट में 600 से ज्यादा रन अपने नाम किए।

ऋतुराज गायकवाड़ का IPL करियर (Ruturaj Gaikwad IPL Career)

2018 में गायकवाड़ को चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2019 हेतु बेस प्राइस ₹20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया।

2021 में ऋतुराज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक बनाया नहीं और इतना ही नहीं इसी सीजन में 635 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे और ऑरेंज कैप अपने नाम की और अपनी टीम को 2021 का आईपीएल खिताब दिलाने में भरपूर सहयोग किया।

2022 आईपीएल नीलामी से पहले ही ऋतुराज को ₹60000000 में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा रिटेन किया गया जो कि किसी भी खिलाड़ी के लिए गौरव का विषय है।

2022 आई पी एल के बाद खेली गई पांच मैचों की घरेलू टी-20 सीरीज में Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi को ओपनर के तौर पर नामित किया गया।

ऋतुराज का अंतर्राष्ट्रीय करियर (Ruturaj Gaikwad International Career)

2021 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए ODI और T- 20 श्रृंखला में भारत की इंटरनेशनल टीम का हिस्सा बने और 28 जुलाई 2021 भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया।

ऋतुराज का T-20 क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक बेहतरीन अंदाज में आया।

ऋतुराज गायकवाड के रिकॉर्ड (Ruturaj Gaikwad Records)

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi ने हाल ही में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जिसका कोई सोच भी नही सकता । ऋतुराज 1 ही ओवर में 7 छक्के लगाने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन चुके है। इन्होंने हाल ही में चल रहे विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तरप्रदेश के सामने खेलते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। इनसे पहले युवराज सिंह ने 1 ओवर में 6 छक्के लगाए थे।

Also Read :–

Shafali Verma Biography in Hindi

Parshavi Chopra Biography in Hindi

Shweta Sehrawat Biography in Hindi

KL_Patel
KL_Patel
Articles: 57

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *