रवि शास्त्री का जीवन परिचय 2023 | Ravi Shastri Biography in Hindi, Net Worth, Age, Family, Parents, Wife, Daughter Name, Coach, Social Media Accounts

Ravi Shastri Biography, Ravi Shastri Biography in Hindi, Ravi Shastri Net Worth, Ravi Shastri Age, Ravi Shastri Family, Ravi Shastri Wife Name, Ravi Shastri Daughter Name, Ravi Shastri Net Worth in indian rupees, Ravi Shastri Date of Birth, Ravi Shastri Birthday, Ravi Shastri Marriage, Ravi Shastri Social Media Accounts, Ravi Shastri Commentary…..

नमस्कार दोस्तों आज की इस लेख में हम बात करने वाले हैं एक ऐसे खिलाड़ी, कोच और कॉमेंटेटर जिनको भारत का हर क्रिकेट प्रेमी ने उनका नाम सुन ही रखा होगा। जी हां दोस्तों हम बात करने वाले हैं भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और पूर्व कोच रवि शास्त्री के जीवन परिचय Ravi Shastri Biography, रवि शास्त्री का परिवार Ravi Shastri Family, रवि शास्त्री की शिक्षा, रवि शास्त्री की नेटवर्थ Ravi Shastri Net Worth और अन्य व्यक्तिगत जीवन के बारे में और इनकी Controversy के बारे में भी।

कौन है रवि शास्त्री (Koun hai Ravi Shastri)

रवि शास्त्री का नाम तो भारत के हर क्रिकेट प्रेमी को पता ही होगा। जो भारत के पूर्व खिलाड़ी रह चुके हैं और भारतीय टीम के मुख्य कोच भी रहे थे। रवि शास्त्री टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में यह भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और यह जब भारतीय टीम 1983 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था तब उस टीम का हिसाब भी थे।

रवि शास्त्री जब भारतीय टीम के मुख्य कोच थे तब टीम इंडिया ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन बड़ा आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीतने के कारण इन पर काफी विवाद हुए थे और इनको बाद में फिर भारतीय टीम के उसे भी हटा दिया गया अभी फिलहाल यह कॉमेंटेटर के तौर पर मैदान पर दिखाई देते हैं।

Ravi Shastri Biography
Ravi Shastri Biography

रवि शास्त्री का जीवन परिचय (Ravi Shastri Biography)

रवि शास्त्री का जीवन परिचय (Ravi Shastri Biography), भारतीय पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी रवि शास्त्री का जन्म 27 मई 1962 को भारत के फिल्मों की नगरी कर जाने वाले मुंबई शहर में हुआ था। रवि शास्त्री का पूरा नाम रवि शंकर जयदृथ शास्त्री है लेकिन इनको सभी रवि शास्त्री के नाम से ही जानते हैं।

रवि शास्त्री का परिवार (Ravi Shastri Family)

रवि शास्त्री के परिवार (Ravi Shastri Family) की बात करें तो उनके परिवार में उनके माता-पिता और यह रहते हैं। रवि शास्त्री के पिता का नाम (Ravi Shastri Father Name) जयदृथ शास्त्री है जो पैसे से एक डॉक्टर थे और यह मुख्यतः कर्नाटक के रहने वाले थे लेकिन बाद में मुंबई में आकर रहने लग गए। रवि शास्त्री की माता का नाम (Ravi Shastri Mother Name) लक्ष्मी शास्त्री है।

रवि शास्त्री की शिक्षा (Ravi Shastri Education)

रवि शास्त्री की शिक्षा (Ravi Shastri Education), रवि शास्त्री की स्कूली शिक्षा की बात करें तो इनकी स्कूली शिक्षा डॉन बॉक्सो हाई स्कूल माटुंगा से पूर्ण हुई। इनकी स्नातक की शिक्षा आर ए पोदार कॉलेज से पूर्ण हुई।

यह भी जानें :–

विराट कोहली का जीवन परिचय 2023|Virat Kohli Biography in Hindi

कुमार विश्वास जीवन परिचय 2023 | Kumar Vishwas Biography in Hindi

Ravi Shastri Biography

रवि शास्त्री का शुरुआती क्रिकेट करियर

रवि शास्त्री का खेलों के प्रति बचपन से ही काफी लगाव था। बचपन में पूरा दिन खेल ही खेला करते थे। रवि शास्त्री का पूरे दिन में ज्यादातर समय गिल्ली डंडा, कंचे और फुटबॉल हॉकी खेलने में ही निकल जाया करता था। रवि शास्त्री के स्कूल में जब क्रिकेट की टीम बनाई गई तब उसे टीम में इनको भी शामिल किया गया। इनकी क्रिकेट टीम के कोच देसाई सर थे। रवि शास्त्री को क्रिकेट सिखाने में देसाई सर का अहम योगदान था।

रवि शास्त्री को स्कूल की क्रिकेट टीम में शामिल करने के बाद इनका क्रिकेट के प्रति लगाओ कुछ ज्यादा ही हो गया और फिर रवि शास्त्री के नेतृत्व में उनकी टीम में 1977 में गिल्ड शिल्ड ट्रॉफी जीत कर इतिहास रच दिया।

रवि शास्त्री का करियर

रवि शास्त्री ने रवि शास्त्री ने कॉलेज में दाखिला लिया दाखिला लेने के कुछ समय बाद ही रणजी ट्रॉफी के लिए सिलेक्टरों ने जब रवि शास्त्री का क्रिकेट देखा तो उनको महज 17 साल की उम्र में ही रणजी ट्रॉफी के लिए महाराष्ट्र की टीम में शामिल कर लिया। रवि शास्त्री के रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के कारण इनका भारत की अंदर-19 टीम में भी सिलेक्ट कर लिया गया।

रवि शास्त्री एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाते थे और इनका लंबा चौड़ा शरीर होने के कारण यह बोल को तेजी से मारने के लिए जाने जाते थे। रवि शास्त्री ने 1981 ने हुई ईरानी ट्रॉफी में 101 रन देखकर 9 विकेट हासिल किया जो रिकॉर्ड 20 साल तक कायम रहा।

रवि शास्त्री के इन सभी अच्छे प्रदर्शन के कारण इनका भारतीय टीम में शामिल किया गया। जब भारतीय टीम का इंग्लैंड के दौरे के लिए 1981 में जब चयन हुआ तो उसे टीम में रवि शास्त्री का नाम भी शामिल था। इसके बाद रवि शास्त्री को संयास लेने तक कभी टीम से बाहर नहीं रखा गया। जब भारतीय क्रिकेट टीम ने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था तब उस टीम का रवि शास्त्री हिस्सा थे।

1983 में भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतने के बाद चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर कई तो उस टीम का नेतृत्व रवि शास्त्री के हाथों मे दिया गया। रवि शास्त्री ने इस दौरे से सभी को प्रभावित किया था। रवि शास्त्री ने वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट के दौरान इन्होंने गैरी सोबर्स के एक और में छह छक्के लगाए थे। इसीलिए इनका इसी साल चैंपियन ऑफ चैंपियंस के खिलाब से भी नवाजा गया था।

रवि शास्त्री का सन्यास

साल 1992 में रवि शास्त्री ने अपना आखिरी क्रिकेट मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था उसके बाद उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी। तब वह केवल मात्र 31 वर्ष के थे इन्होंने संन्यास की घोषणा इसलिए की क्योंकि उनके घुटने की चोट की वजह से वह अच्छे से खेल नहीं पा रहे थे इसलिए फिर उन्होंने विनाश लेने का फैसला किया और संन्यास की घोषणा कर दी।

रवि शास्त्री मैं संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया के लिए कॉमेंटेटर का काम किया और एक काबिल कॉमेंटेटर बन गए थे।

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री

रवि शास्त्री को 15 जुलाई 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया। रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने कभी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीतने के कारण रवि शास्त्री पर सवाल उठने लग गए। रवि शास्त्री की कोचिंग में भारतीय क्रिकेट टीम ICC चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक तो टीम इंडिया पहुंच पाई लेकिन फाइनल में जीतने के कारण इन पर कभी सवाल उठे।

इसके बाद रवि शास्त्री की कोचिंग मैं आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची लेकिन सेमीफाइनल में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से हार गई इसके बाद T20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया अपने पहले ही दौर में बाहर हो गई जिसके बाद रवि शास्त्र पर काफी सवाल उठे और उसके बाद उनको भारतीय क्रिक्रेट टीम के हेड कोच से भी हटा दिया गया।

Ravi Shastri Biography
Ravi Shastri Biography

रवि शास्त्री की पत्नी (Ravi Shastri Wife)

रवि शास्त्री की पत्नी (Ravi Shastri Wife Name) का नाम रितु सिंह है। रवि शास्त्री ने रितु सिंह के साथ शादी सन् 1990 में की थी। 2009 में रितु सिंह और रवि शास्त्री की एक बेटी हुई थी। रवि शास्त्री की बेटी का नाम (Ravi Shastri Daughter Name) अलेका शास्त्री है।

रवि शास्त्री की नेटवर्थ (Ravi Shastri Net Worth)

रवि शास्त्री की नेटवर्थ (Ravi Shastri Net Worth) की बात करें तो भारतीय रुपए में इनकी कुल नेटवर्थ 85 करोड़ रूपए के करीब है।

रवि शास्त्री की उम्र (Ravi Shastri Age)

रवि शास्त्री की उम्र (Ravi Shastri Age) की बात करें तो इनका जन्म 27 मई 1962 को हुआ था इसके अनुसार इनकी उम्र 61 वर्ष (2023 के अनुसार) है।

रवि शास्त्री सोशल मीडिया अकाउंट (Ravi Shastri Social Media Accounts)

InstagramRavi Shastri Instagram
Ravi Shastri Biography
KL_Patel
KL_Patel
Articles: 57

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *