Kuldeep Yadav Biography in Hindi | कुलदीप यादव का जीवन परिचय 2023

Kuldeep Yadav Biography in Hindi, Kuldeep Yadav Jivani, Kuldeep Yadav Networth, Family, Girlfriend, Kuldeep Yadav IPL Team 2023, Kuldeep Yadav Records & Other….

Kuldeep Yadav Biography in Hindi इस आर्टिकल के अंदर हम आपको Kuldeep Yadav के जीवन के बारे में बताएंगे Kuldeep Yadav IPL 2023 में किसकी तरफ से खेल रहे हैं वो भी बताएंगे।

Kuldeep Yadav इंडियन क्रिकेट के 80–85 साल के इतिहास के वह पहले खिलाड़ी है जो अलग तरह से चाइनामैन गेंदबाजी करते है।

कुलदीप यादव का जीवन परिचय ( Kuldeep Yadav Biography )

Kuldeep Yadav Biography यह एक भारतीय क्रिकेटर है जो भारत के उत्तरप्रदेश राज्य से है। Kuldeep Yadav Date of Birth & Birth Place 14 दिसंबर 1994 को उन्नाव उत्तरप्रदेश, भारत में हुआ। Kuldeep Yadav का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था क्योंकि साधारण परिवार में जन्म हुआ था तो सभी चाहते है कि लड़का पढ़ाई कर के एक अच्छी सी नौकरी लग जाए लेकिन Kuldeep Yadav के पिता को क्रिकेट पसंद था तो Kuldeep को भी क्रिकेटर बनाना चाहते थे। इसी लिए उन्नाव से कानपुर आ गए थे ताकि Kuldeep को क्रिकेट की अच्छे से तैयारी करवा सके।

कुलदीप यादव का परिवार ( Kuldeep Yadav Family )

Kuldeep Yadav Biography का जन्म एक सामान्य परिवार में हुआ था। Kuldeep Yadav Father Name राम सिंह यादव है जिनके एक ईंट का भट्टा है। Kuldeep के पिता का Kuldeep के क्रिकेटर बनने में काफी मदद की। Kuldeep Yadav Mother Name उषा यादव है। Kuldeep का परिवार Kuldeep को क्रिकेटर बनाने के कारण उन्नाव से कानपुर आ गए थे।

कुलदीप यादव की पत्नी ( Kuldeep Yadav Wife )

Kuldeep Yadav का अभी तक विवाह नहीं हुआ है।

कुलदीप यादव की गर्लफ्रेंड ( Kuldeep Yadav Girlfriend )

Kuldeep Yadav Biography अभी तक सिंगल है। Kuldeep Yadav की अभी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है। सोशल मीडिया पर इनकी कोई सूचना नहीं मिली है।

Kuldeep Yadav wikipedia in Hindi

कुलदीप यादव की नेटवर्थ ( Kuldeep Yadav Net Worth )

Kuldeep Yadav Networth लगभग 29 करोड़ रूपये है।

Kuldeep Yadav Biography
Kuldeep Yadav Biography

यह भी जाने :–

Prithvi Shaw Biography in Hindi

Sarfaraz Khan Biography in Hindi

कुलदीप यादव का शुरुआती क्रिकेट करियर Kuldeep Yadav Cricket Career )

Kuldeep Yadav Biography जब छोटे थे तब इनके सभी दोस्त तो पढ़ाई करते थे और यह मैदान में क्रिकेट खेलते रहते थे। जिसकी वजह से पड़ोसी ताने दिया करते थे, पढ़ाई तो नही करता और पूरे दिन बस खेलता रहता है जिसकी वजह से Kuldeep भी काफी परेशान रहा करते थे। Kuldeep Yadav को भी लगने लगा कि मैं पागल हूं जो पूरे मेहनत करता रहता हूं।

Kuldeep Yadav को स्कूल के दिनों को बहुत याद करते है। Kuldeep Yadav ने 10वी की परीक्षा दो बार दी थी पहली बार एग्जाम हुआ था तब उनके स्टेट के मैच चल रहे थे और 12वी क्लास का एग्जाम भी 2 बार दिया क्योंकि जब उनके 12वी के एक्जाम थे तब वो अंडर 19 वर्ल्ड कप खेल रहे थे।

Kuldeep Yadav ने एक फास्ट बॉलर से क्रिकेट खेलना शुरू किया था लेकिन Kuldeep Yadav के कोच ने उनको बोला की स्पिन बोलिंग किया करे लेकिन Kuldeep को ये पसंद नहीं था परंतु कोच के बोलने पर Kuldeep फिर स्पिन गेंदबाजी करना प्रारंभ कर दिया। Kuldeep Yadav ने जब पहली बार स्पिन गेंद डाली तो वो बॉल चाइनामैन बॉल थी।

Kuldeep Yadav की जिंदगी में तब परिवर्तन आया जब Kuldeep 13 वर्ष के थे और उनको उत्तर प्रदेश की अंडर 15 टीम में उनका नाम नहीं आया था। तब Kuldeep Yadav काफी उदास हुए, और सोचने लग गए थे कि अब जिंदगी में कुछ नहीं बचा। उस समय Kuldeep ने क्रिकेट को छोड़ने का फैसला कर लिया था।

Kuldeep ने यह सोच लिया था की अब वो आगे नहीं खेलेंगे क्योंकि इस समय Kuldeep Yadav ने बहुत तैयारी की थी। उस समय Kuldeep ने आत्म हत्या करने का फैसला भी कर लिया। लेकिन Kuldeep Yadav के कोच और उनके पिता ने कहा कि अभी तो शुरुआत है अभी तो तेरे की खेलना ही होगा। फिर Kuldeep Yadav ने अपना फैसला बदला और फिर से खेलते को बोला।

कुलदीप यादव का IPL करियर ( Kuldeep Yadav IPL Career )

Kuldeep Yadav Biography को पहली बार IPL में 2012 में मुंबई इंडियंस की टीम ने खरीदा था। लेकिन Kuldeep को उस सीजन में एक भी मैच खेलने का मोका नहीं मिला। लेकिन Kuldeep नेट प्रैक्टिस में सचिन को गुगली डालने के कारण चर्चा में आ गए थे।

Kuldeep के लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण उनको IPL में अपनी टीम में प्लेइंग 11 ने जगह बनाने में कामयाब हुए और उनको 3 मैच खेलने का मोका मिला ओर उसमे Kuldeep ने अच्छा प्रदर्शन किया। इसकी वजह से Kuldeep को दिलीप ट्रॉफी 2016 में खेलने का मोका मिला और उसमें 3 मैच में 17 विकेट हासिल किए।

2014 में हुआ ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप के दौरान Kuldeep Yadav चर्चा में आए जब उन्होंने अपनी बोलिंग से अपनी टीम को जीत दिलाने की उम्मीद दिलाई। इस पूरे टूर्नामेंट में Kuldeep ने 14 विकेट हासिल किए थे। इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण Kuldeep को कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया।

Kuldeep Yadav को 2014 ने हुए सीटीएल T20 में जब शाकिब अल हसन उस समय किसी कारण नही खेल रहे थे तो Kuldeep Yadav को खेलने का मोका मिला। Kuldeep ने पियूष चावला और सुनील नारिने के साथ स्पिन गेंदबाजी का बहुत अच्छा कॉमिनेशन बना। इसमें Kuldeep के अच्छे प्रदर्शन के कारण उनको भारतीय टीम में जगह मिल गई और Kuldeep Yadav को वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलने का मोका मिला।

Kuldeep Yadav IPL Team 2023 दिल्ली कैपिटल की टीम से खेल रहे हैं।

कुलदीप यादव के रिकॉर्ड ( Kuldeep Yadav Records )

Kuldeep Yadav अंडर 19 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

Also Read :

Umran Malik Biography in Hindi

Shivam Mavi Biography in Hindi

Narayan Jagadeesan Biography in Hindi

FAQ

Kuldeep Yadav का अभी तक विवाह नहीं हुआ है।

Kuldeep Yadav IPL Team 2023 दिल्ली कैपिटल की टीम से खेल रहे हैं।

Kuldeep Yadav IPL Team 2023 दिल्ली कैपिटल की टीम से खेल रहे हैं।

KL_Patel
KL_Patel
Articles: 57

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *