इशिता किशोर का जीवन परिचय 2023 | Ishita Kishore Biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको IAS Officer Ishita Kishore Biography के बारे में बताने जा रहे हैं उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में ही इस परीक्षा में पूरे भारत में प्रथम स्थान हासिल किया है।

हाल ही में 23 मई 2023 को यूपीएससी परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया है इस परीक्षा में कुल 933 विद्यार्थी पास हुए हैं इसमें 320 महिलाएं और 613 पुरुष शामिल है परंतु आपको बता दें कि इस परीक्षा में भारत की बेटियों ने ही टॉप किया है।

इस परीक्षा को पास करने के लिए इशिता ने दिन-रात मेहनत की है तब जाकर यह मुकाम हासिल किया है हर साल लाखों युवा इस परीक्षा में बैठते हैं परंतु कुछ लोग ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं।

वर्तमान युग में कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है और हर छोटी से छोटी सरकारी नौकरी को पाना भी बहुत मुश्किल होता जा रहा है ऐसे में हम यदि भारत की सबसे कठिन परीक्षा की बात करें तो इसे पास करना बहुत मुश्किल है।

परंतु फिर भी यदि कोई कड़ी मेहनत करता है तो आसानी से इसे पास कर सकता है आज इस लेख में हम आपको Ishita Kishore Biography in Hindi इशिता किशोर के जीवन परिचय बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप इस होनहार आईएएस अधिकारी की जीवन के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें।

कौन है इशिता किशोर (Koun hai Ishita Kishore)

Ishita Kishore Biography
Ishita Kishore Biography

इशिता किशोर एक आईएएस अधिकारी है जिन्होंने अपने करियर के दूसरे प्रयास से ही यूपीएससी जैसी परीक्षा को पास कर लिया, पास नही बल्कि पास करने के साथ साथ टॉप भी किया। 23 मई 2023 की आए यूपीएससी परीक्षा के रिजल्ट में इशिता के 1094 नंबर के साथ टॉपर बन गई इंटरव्यू में इशिता को 193 नंबर मिले।

इशिता किशोर का जीवन परिचय (Ishita Kishore Biography)


इशिता किशोर का जीवन परिचय (Ishita Kishore Biography), इशिता का जन्म भारत के राज्य उत्तर प्रदेश की पटना बिहार में 1996 में हुआ था वर्तमान समय में उनकी आयु 27 वर्ष है इनकी मां की छत्रछाया में ही इनका पालन पोषण किया गया है और इन्हें कभी किसी चीज की कोई कमी का अनुभव नहीं होने दिया है वर्तमान समय में बात करें तो यह हैदराबाद में रहती है।

इशिता किशोर का परिवार (Ishita Kishore Family)


Ishita के पिता का नाम संजय किशोर इंडियन एयर फोर्स में ऑफिसर थे वह commander-in-chief थे और जब सीता मात्र 7 वर्ष की थी तभी इनके पिताजी का निधन हो गया था। इनकी माता ने उनका लालन-पालन किया है इनकी माता शिक्षिका रह चुकी है इनके भाई का नाम नवनीत है वह पेशे से वकील है।

यह भी जानें :–

प्राची भाटिया का जीवन परिचय| Prachi Bhatia Biography in Hindi

अहसास चन्ना का जीवन परिचय| Ahsaas Channa Biography in Hindi

https://youtu.be/pbytjjVXfc0
Ishita Kishore Biography

इशिता किशोर की शिक्षा (Ishita Kishore Education)


इशिता ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से ही पूरी की है इन्होंने अपनी बार्बी की पढ़ाई बालभारती एयर फोर्स स्कूल से प्राप्त की यह अधिकतर समय दिल्ली में ही रही हैं।इन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स मैं एडमिशन लिया था और 2017 में इन्होंने बीए करके ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली थी।

ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद इन्होंने अर्नेस्ट एंड यंग नाम की कंपनी में रिस्क एनालिस्टकी पद पर काम करना शुरू कर दिया था। परंतु कुछ दिनों बाद ही इन्होंने अपनी मां का कहना मान कर उस नौकरी को छोड़ दिया और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

इन्होंने अपना ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र से किया था परंतु फिर भी यूपीएससी की तैयारी में इन्होंने अपनी वैकल्पिक विषय की तौर पर राजनीतिक विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंध को चुना था। इशिता को राजनीतिक विज्ञान में काफी दिलचस्पी थी और यह विषय उन्हें काफी पसंद आ गया इशिता को मधुबनी पेंटिंग बनाने का बहुत शौक है।

क्योंकि उनके घर में उनकी दादी और नानी दोनों ही मधुबनी पेंटिंग बनाया करती थी इशिता खेलकूद में भी काफी आगे रहती थी और उन्होंने 2012 में सुपर तो फुटबॉल कप में टूर्नामेंट कप्तान के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इन्होंने कई बड़े राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता में भी भाग लिया है यदि देखा जाए तो इशिता मल्टीटैलेंटेड लड़की है जिसने हर क्षेत्र में अपना हंड्रेड परसेंट दिया है।

Ishita Kishore Biography in Hindi

इशिता किशोर का सफर (Ishita Kishore Struggle)

अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता को देती है वह कहती हैं कि बचपन से ही वह एक शिक्षक परिवार में बड़ी-बड़ी है जिसके कारण उनकी सोच भी काफी बड़ी हो गई है यूपीएससी की परीक्षा मैं दो बार असफल हो जाने के बाद इशिता काफी तरह से निराश हो गई थी।

परंतु उनकी माता ने उन्हें प्रोत्साहित करते हुए पढ़ाई करने के लिए प्रेरणा दी जिसके कारण इसी बहाने दृढ़ निश्चय किया और लगातार मेहनत करते हुए यूपीएससी की परीक्षा तीसरी बार दी और इस बार उन्होंने इस परीक्षा में पूरे भारत में पहला स्थान प्राप्त किया।

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने प्रत्येक दिन 8 से 10 घंटे तक रेगुलर पढ़ाई की और जब कभी वह निराश होती तो उनकी मां ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया उनकी पिता का भी सपना था कि उनकी बेटी एक आईएएस अधिकारी बनकर अपने देश की सेवा करें और बहुत कम समय में ही उन्होंने अपने पिता के सपने को पूरा कर दिया।

इशिता किशोर के नंबर (Ishita Kishore Ke Number)

यूपीएससी की परीक्षा को पास कर इशिता ने 1094 नंबर हासिल किए और यूपीएससी की टॉपर बन गई उन्हें इंटरव्यू में 193 नंबर मिले थे लिखित परीक्षा में 901 अंक प्राप्त किए और परसेंट की बात करें तो इन्होंने 54.02% अर्जित किए।

इशिता किशोर की उम्र (Ishita Kishore Age)

इशिता किशोर की उम्र (Ishita Kishore Age) की बात करें तो इनका जन्म 1996 को हुआ था उसके अनुसार इनकी उम्र 2023 के आधार पर 27 वर्ष है।

Ishita Kishore Biography
Ishita Kishore Biography

इशिता किशोर के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

इशिता बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थी।

उन्होंने 2 साल तक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हुए यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और पढ़ाई अच्छे से ना होने के कारण उन्होंने नौकरी छोड़ दी।

यूपीएससी की परीक्षा इन्होंने मात्र 27 वर्ष में तीसरे प्रयास में सफल की।

इन्होंने भारत की सबसे कठिन परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इशिता पढ़ाई के साथ-साथ अध्यात्म से भी काफी लगाव रखती है और वह भगवान में भी काफी विश्वास रखती हैं।

वह प्रतिदिन पढ़ाई के साथ-साथ और ध्यान भी करती हैं कि इशिता का कहना है कि मेडिटेशन के आधार पर किसी भी बड़े काम को आ सकता है।

इशिता प्रत्येक दिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई किया करती थी।

वह अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को देती हैं।

पढ़ाई के साथ-साथ इन्हें फुटबॉल खेलना और मधुबनी पेंटिंग करना भी काफी पसंद है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको इशिता किशोर के जीवन परिचय के बारे में विस्तार से सभी जानकारी दिए है वर्तमान समय में देखा जाए तो आज के युवाओं का सपना रहता है कि मैं आईएएस अधिकारी बने लेकिन यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है।

इसलिए इस परीक्षा को पास करना हर किसी के बस की बात नहीं है हमने इशिता किशोर से जुड़ी सभी जानकारी आपके लिए साझा की है आशा करते हैं आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप खुश होंगे धन्यवाद।

mddhaker07
mddhaker07

मेरा नाम Mayank Dhaker है, मै MD Dhaker वेबसाइट का Founder हु, मुझे कंटेंट राइटिंग में 2 साल का अनुभव है | मै अभी MD Dhaker वेबसाइट पर फुल टाइम काम कर रहा हु | मै एक Website Developer भी हु और मै पार्ट टाइम Youtube पर भी काम करता हु |

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *