धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय, बागेश्वर धाम, विवाद 2023 | Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi

Dhirendra Krishna Shastri Biography, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय, जीवनी, बागेश्वर धाम, भागवत कथा, महाराज, ताज़ा न्यूज़,आयु, उम्र, भजन, विवाद, परिवार, शादी किससे हुई, धर्म, जाति (Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi) (Bageshwar Dham, Kahan hai, Maharaj, Date of Birth, Age, Latest News, Wife, Family, Net Worth, Katha, Location, Temple, Caste, Religion)

Dhirendra Krishna Shastri Biography आजकल के समय में सोशल मीडिया पर महाराज Dhirendra Krishna Shastri के बारे में बहुत बातें हो रही है तो आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको इनके पूरे जीवन के बारे में बताएंगे यानी कि धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जीवन (Dhirendra Krishna Shastri Biography) परिचय ।

Table of Contents

Dhirendra Krishna Shastri Biography Table

नाम श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
उपनाम बागेश्वर धाम महाराज
जन्म4 जुलाई 1996
जन्म स्थान छतरपुर , MP
धर्म हिंदू
जाति पंडित
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम राम कृपाल गर्ग
माता का नाम सरोज गर्ग
नेट वर्थ (Net Worth)19.5 करोड़ रूपये
Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म, उम्र, परिवार एवं शुरुआती जीवन परिचय (Dhirendra Krishna Shastri Biography)

Dhirendra Krishna Shastri Biography
Dhirendra Krishna Shastri Biography

Dhirendra Krishna Shastri Biography का जन्म 4 जुलाई 1986 को मध्य प्रदेश छतरपुर जिले में हुआ था । महाराज का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ उनके पिता का नाम राम कृपाल गर्ग हैं और इनकी माता का नाम सरोज गर्ग है महाराज Dhirendra Krishna Shastri के घर में उनके दादाजी और इनकी एक बहन और एक छोटा भाई भी है

Dhirendra Krishna Shastri Biography ने अपना शुरुआती जीवन गांव में ही बिताया था और आपको यह भी बता दें कि इनका परिवार पहले काफी करीब था जिसके कारण उनको इतनी सुख-सुविधाओं नहीं मिल सकी धीरेंद्र शास्त्री को बचपन में आध्यात्मिक और इनसे संबंधित चीजों का काफी शौक था जिसके कारण आध्यात्मिक शिक्षा उन्होंने अपने दादाजी से ही प्राप्त की थी ।

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की शिक्षा (Dhirendra Krishna Shastri Education)

Dhirendra Krishna Shastri Education ने अपनी शुरुआती शिक्षा अपने ही गांव के स्कूल से प्राप्त की थी परंतु बड़ी कक्षाओं में आने के बाद उन्होंने अपने गांव से 5 से 6 किलोमीटर दूर एक सरकारी स्कूल में पढ़ने जाना पढ़ता था स्कूली शिक्षा समाप्त होने के बाद

उन्होंने कॉलेज में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने बीए की शिक्षा कंप्लीट की परंतु पढ़ाई में ज्यादा मन ना लगने के कारण धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपने दादाजी से महाभारत, भागवत कथा, रामायण एवं पुराण महाकाव्य की शिक्षा प्राप्त की और जैसे आप अभी दरबार देखते हैं वैसा दरबार लगाना शुरू किया जिसके कारण वह हनुमान जी की साधना करने लगे और कम उम्र में ही महाराज Dhirendra Krishna Shastri Biography ने सिद्धि प्राप्त कर ली ।

Dhirendra Shastri Wikipedia in hindi

महाराज धीरेंद्र शास्त्री के गुरु (Dhirendra Krishna Shastri Guru)

Dhirendra Krishna Shastri Guru किस परिवार में पैदा हुए थे वह बागेश्वर धाम को बहुत मानते थे उनके दादाजी बागेश्वर धाम में ही रहा करते थे और यहीं से ही उनके दादाजी के गुरु सन्यासी बाबा की समाधि भी मौजूद है सन्यासी बाबा भी इनके वंश के थे ऐसा माना जाता है कि इन्होंने करीबन 320 साल पहले समाधि ली थी

इनको देखकर ही इनके अंदर भी इस चीज की आस्था जागने लगी और इन्होंने दादाजी के दरबार में अर्जी लगाई उन्होंने परिवार की हालत देखकर इससे छुटकारा मंगा जिसके बाद ही उनके दादाजी ने इन्हें अपना चेला यानी कि शिष्य बना लिया इनके दादा जी से ही इन्होंने इन सिद्धियों की शिक्षा प्राप्त की और बागेश्वर धाम की सेवा में निपुण हो गए।

बागेश्वर धाम क्या है (What is Bageshwar Dham)

आपको बता दें कि Bageshwar Dham जोकि एक हनुमान जी का मंदिर है जो भारत में मध्य प्रदेश राज्य में छतरपुर जिले के गड़ा में मौजूद है यह काम वही है जहां महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म हुआ था यहीं पर महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दादा जी की समाधि है । यहां पर दुनिया भर से लोग आते हैं और अपने अपने नाम की अर्जी लगाते हैं

आपको बता दें कि यहां पर मंगलवार के अलावा कभी और दिन अर्जी नहीं लगाई जाती यहां सिर्फ मंगलवार को ही अर्जी लगाई जाती है क्योंकि मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है इसलिए आपको बता दें कि यहां पर जो भी आकर अर्जी लगाते हैं वह लोग एक नारियल को लाल कपड़े में बांधकर जरूर लाते हैं

यहां पर ऐसी मान्यता है कि अगर कोई भी इस नारियल को उस मंदिर में बांधकर जाता है उन सभी की मनोकामना जरूर पूर्ण करते हैं हनुमान जी जिसके कारण हजारों लोग यहां पर आते हैं और नारियल बांधकर चाहते हैं यहीं पर महाराज Dhirendra Krishna Shastri Biography का भव्य दरबार भी लगता है जहां आकर लोग अपनी अपनी समस्या का समाधान पाते हैं ।

यह भी जाने:-

Aadhya Anand Biography In Hindi

The Roamer Amit Biography in Hindi

बागेश्वर धाम की टोकन क्या होते हैं (What is Bageshwar Dham Token)

अगर यहां पर कोई भी व्यक्ति दर्शन करने के लिए आता है तो उसे सिर्फ इस बात पर गौर करना चाहिए कि यहां पर सेवा समिति की तरफ से टोकन जारी किए जाते हैं बता दें कि यहां पर आप पहली बार मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं तो आपको टोकन लेना होगा और इस टोकन के ऊपर आपका मोबाइल नंबर दर्ज होगा और आपके नाम की जानकारी दर्ज होगी ।

बागेश्वर धाम में दर्शन करने के लिए कैसे प्राप्त होता है टोकन (How to Get Bageshwar Dham Token)

बागेश्वर धाम में जो ठोकर दिए जाते हैं उस टोकन के अंदर आपको दर्शन करने का महीना और तारीख लिखी जाती है इसी टोकन से आपको बागेश्वर धाम में दर्शन प्राप्त होते हैं इसके बाद आपकी अर्जी बागेश्वर धाम में लगाई जाती है टोकन के बिना आपको कभी भी दर्शन नहीं होंगे बागेश्वर धाम में ।

बागेश्वर धाम में घर बैठे हैं अर्जी कैसे लगाएं (How to Apply At Home)

आपको बता दें कि यह जानकारी सिर्फ उन भक्तों के लिए हैं जो बागेश्वर धाम नहीं जा पाते हैं वह अपनी अर्जी कहीं पर भी बैठे दे सकते हैं बस उन्हें सिर्फ इतना करना होगा कि उन्हें एक लाल कपड़ा लेना है और उसमें नारियल को मानना होगा और उसके बाद आपको ओम बागेश्वराय नमः का जप करना होगा इसके बाद आपके जो भी प्रश्न है उनको बोलना है और इससे आपकी मर्जी वहां तक पहुंच जाएगी और जल्द से जल्द आपकी मनोकामना पूरी हो जाएगी ।

बागेश्वर धाम कैसे जाएं (How to Reach Bageshwar Dham)

आपको बता दें कि बागेश्वर धाम जाने के लिए आपको ट्रेन से रिजर्वेशन करा कर जा सकते हैं इसके लिए आपको खजुराहो स्टेशन का टिकट लेना होगा उसके बाद वहां से 20 21 किलोमीटर आगे और जाना होगा आपको बता दें कि रेल बागेश्वर धाम तक नहीं जाती है इसके लिए आपको रेल से उतरकर बस या ऑटो से मंदिर तक जाना होगा इसके बाद आप वहां पहुंच जाएंगे और आसानी से बागेश्वर धाम के दर्शन कर पाएंगे ।

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर विवाद (Maharaj Dhirendra Krishna Shastri controversy)

महाराज Dhirendra Krishna Shastri पर बहुत लोगों ने अंधविश्वास फैलाने के लिए उन पर आरोप लगाया है अभी हाल ही के समय में सोशल मीडिया पर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के खिलाफ एक कैंपेन देखने को मिला है जिसमें धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर विरोध में बातें लिखी गई है और कई लोगों ने बताया है कि धीरेंद्र कृष्ण महाराज उनकी भावनाओं के साथ कैसे खिलवाड़ करते हैं यह आरोप नागपुर की संस्था द्वारा लगाया गया है

जिन्होंने उन पर आरोप लगाया है उनका नाम श्याम मानव है श्याम मानव की संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के सदस्य हैं । इन्होंने महाराज धीरेंद्र शास्त्री को एक चुनौती दी है उन्होंने कहा है कि वह नागपुर आकर अपना चमत्कार दिखाएं उन्होंने यह भी कहा है कि अगर वह ऐसा करने में सफल होते हैं तो महाराज को 30 लाख रूपए का इनाम दिया जाएगा परंतु महाराज ने यह चुनौती स्वीकार नहीं की ।

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का विवाद पर बयान (Dhirendra Krishna Shastri’s statement on the controversy)

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी न विवाद पर बयान जारी करते हुए कहां है कि हाथी चले बाजार, कुत्ते भोके हजार ।

यह वाक्य Dhirendra Krishna Shastri Biography ने कहा है इसका मतलब होता है कि बोलता वही है जिसमें कुछ करने का दम नहीं होता है हम सालों से बोल रहे हैं और हम यह भी बता रहे हैं कि हम चमत्कारी नहीं हैं ना ही कोई गुरु है हम सिर्फ बागेश्वर धाम और हनुमान जी के सेवक है । परंतु इसके बाद ही पी अगर कोई हमें चुनौती देकर कहता है कि हम लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करते हैं तो वह खुद यहां आकर हमारा काम देख सकता है । हम अपनी जगह छोड़ कर कहीं नहीं जाने वाले कभी भी आ सकते हो यहां पर ।

महाराज धीरेन्द्र शास्त्री के पास कार (Dhirendra Krishna Shastri Cars)

आपको बता दें कि Dhirendra Krishna Shastri Biography के पास कहीं पर्सनल कारें हैं परंतु महाराज बाहर जाने के लिए सिर्फ एक ही कार में जाते हैं जिसका नाम एक्सयूवी टाटा सफारी है । इसी कार में सवार होकर अक्सर वह मंदिर या मंदिर के आसपास प्रवचन देने के लिए चाहते हैं आपको बता दें कि इनके पास जितनी भी गाड़ियां हैं वह सभी बहुत ही कीमती है।

Dhirendra Krishna Shastri Biography
Dhirendra Krishna Shastri Biography

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की नेटवर्थ (Dhirendra Krishna Shastri Net Worth)

Dhirendra Krishna Shastri Net Worth आपको बता दें कि महाराज धीरेंद्र शास्त्री वैसे तो प्रतिदिन ₹8000 के करीबन कमा लेते हैं ऐसे ही उनकी प्रतिमाह की इनकम 3.5 लाख रुपए पहुंच जाती है । इसी क्रम में इनका नेटवर्थ करीब 19.5 करोड़ के आसपास पहुंच जाता है ।

Also Read :-

KL Rahul Biography in Hindi

Umran Malik Biography in Hindi

FAQ

26 साल ।

इनके गुरु इनके दादा जी ही थे जिनका नाम भगवान दास गर्ग है।

बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश में स्थित है।

mddhaker07
mddhaker07

मेरा नाम Mayank Dhaker है, मै MD Dhaker वेबसाइट का Founder हु, मुझे कंटेंट राइटिंग में 2 साल का अनुभव है | मै अभी MD Dhaker वेबसाइट पर फुल टाइम काम कर रहा हु | मै एक Website Developer भी हु और मै पार्ट टाइम Youtube पर भी काम करता हु |

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *